विश्व की 10 प्रसिद्ध केवल 1 दिन में की जाने वाली दिन के सफर की सूचना

आज की भागदौड़ की दिनचर्या के बीच लोग अपने ट्रैवल के शॉक को पूरा करने की पूरी कोशिश करते हैं. देश की सबसे बड़ी समस्या यह है कि लोगों का बजट और लोगों को कम जानकारी होना.

समझ नहीं पाते हैं कि उनके पास जितना समय है उसमें वह काफी अच्छी यात्राओं का अनुभव ले सकते हैं. अगर आप भी इस प्रकार की यात्राओं को अनुभव करने की कोशिश कर रहे हैं या फिर उस का आनंद लेने की कोशिश में है चलिए शुरुआत करते हैं.

जयपुर की अनुभवी लाल गुलाबी रंग की यात्रा

और समझकर आप यह सोच रहे होंगे कि यह किस प्रकार का शीर्षक है. शिक्षक बिल्कुल उपयुक्त है और यह इसलिए है क्योंकि जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है. पिंक सिटी या गुलाबी शहर इसलिए कहते हैं क्योंकि यहां की सभी गुलाबी रंग से रंगी हुई है. इसी कारण से इस शहर को गुलाबी शहर कहा जाता है.

अगर आप 1 दिन की यात्रा में है तो आप यहां की म्यूजियम यहां की मारते यहां की भूलभुलैया और यहां का हवामहल आप एंजॉय कर सकते हैं. 

जयपुर की परिधान यानी कि कपड़ों की एक अलग प्रकार की विशेषता है अगर आप यहां की कल्चर को समझने के लिए अपनी यात्रा का अनुभव लेना चाहते हैं तो बिल्कुल आप यहां की लोकल दुकानों पर जा करके या यहां बनी हुई हथकरघा के द्वारा उपयुक्त चंद्र और दरी जैसी अन्य चीजों को अपने घर के दैनिक कार्यों के लिए खरीद सकते हैं. यहां पर गुलाब बहुत फेमस है यह अलग प्रकार की जयपुरिया टोपी के नाम से फेमस है.

अगर आप इस ट्रेवल या फिर यात्रा लेने वाली पसंदीदा इंसान है तो आपको सबसे ज्यादा पसंद होगा वहां का खाना. अक्सर यात्रा करने वाले लोग यह पूछते हैं कि भाई साहब यहां के खाने की क्या विशेषता है.

जयपुरिया थाली

japuriya thali

जयपुरिया थाली पूरे के पूरे राजस्थान में अत्यधिक फेमस है वह इसलिए क्योंकि यहां पर थोड़ी थोड़ी कर की बहुत सारी खानों की अलग-अलग व्यंजन बनाए जाते हैं और परोसे जाते हैं.

पूरे भारतवर्ष में अतिथि देवो भव की संकल्प स्थापित है लेकिन जयपुरिया खाने में यह मुख्य रूप से दिखाई देती है.

जयपुर और राजस्थान दोनों एक दूसरे के संपूरक इसलिए नहीं है क्योंकि जयपुर राजस्थान की राजधानी के रूप में स्थापित है. यहां पर दिन में टेंपरेचर काफी ज्यादा होता है लेकिन शाम को यह तापमान सुहावना और गुलाबी रंग के साथ मनमोहक हो जाता है.

अधिकतर यात्रा करने वालों की सबसे बड़ी समस्या है यह होती है कि वह किस प्रकार की वाहन का प्रयोग करें.

यहां की सड़कों के ऊपर राजस्थानी कल्चर रिया रजवाड़ों की कल्चर की अलग-अलग मूर्तियों को देखने के लिए निश्चित रूप से अपनी किसी प्रकार की बाइक या दो पहिया वाहनों का ही प्रयोग करें इससे यह शहर और गुलाबी और सुंदर दिखाई देता है.

how to reach Jaipur (Delhi to Jaipur)

कैसे पहुंचेंगे

अगर आपकी समस्या यह है कि आप दिल्ली से जयपुर कैसे पहुंचेंगे तो यह आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है क्योंकि दिल्ली से जयपुर का रास्ता तकरीबन ढाई सौ किलोमीटर का है जो कि आप तक ही बन चार से पांच घंटों के बीच में आसानी से पूरा कर सकते हैं.

दिल्ली से जयपुर तक की लगातार बसें और लगातार रेल संपर्क बना हुआ है अगर ने की कोशिश में है या आप शीघ्र अतिशीघ्र अपने सर को पूरा करना चाहते हैं तो हवाई यात्रा का भी और होली सकते हैं यह आपकी और बहुत ही कम एवं सस्ते समय के अंदर आप अपनी यात्रा का अनुभव ले सकते हैं.

यहां के लोक संगीत जैसे कि राजस्थानी लोक संगीत पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है. अगर आज के समय के गानों की बात की जाए तो भिलाई ब्रदर्स ब्रदर्स अपने संगीत का लोहा मनवाया है उन्होंने भारतीय फिल्म संगीत के अंदर या बॉलीवुड में दो जैसे गानों को स्थापित किया है प्रदेश और उसके साथ साथ अलग प्रकार की विरह संगीत का राजस्थानी लोक संगीत प्रस्तुत किया है.

जयपुर अपने काम उत्तेजना की भी जाना जाता है. यहां के रजवाड़ों की रासलीला और इनके कहानियां पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है. जिस प्रकार से खजुराहो अपनी काम कलाओं के लिए एवं उनकी मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है घर से रजवाड़ों को उनकी किलो के लिए एवं उनकी रानियों के लिए जाना जाता है. पहले कि इस प्रकार की मान्यता होती थी कि जो राजा जितनी ज्यादा रानिया रख आएगा वह उतना ही समृद्ध माना जाएगा एवं उसकी कामवासना की प्रस्तुति उतनी ही सुधीर मानी जाएगी.

इस प्रकार की कलाकृतियां आप यहां की हर एक चौराहों के बीच बीच में देख सकते हैं. 

जयपुर की शिल्प कला भी काफी ज्यादा प्रचलित है इसीलिए जयपुर के मार्बल पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है और पूरे इंडिया में जयपुर में मार्बल की सप्लाई यहीं से होती है.

अगर आपको अपने घर में किसी भी प्रकार की भगवान की स्थापना करनी है या फिर किसी भी प्रकार के मार्बल को खरीदना या फिर लगाना है तो आपको यहीं से थोक विक्रेता का संपर्क हो सकता है. जिस प्रकार से लोग विलायती है इटली की मार्बल्स की जान उसी प्रकार से पूरे इंडिया में लोग जयपुरिया मार्बल्स की मांग रखते हैं.

अगर आप किसी गांव में ना जाकर के सिर्फ अपनी 1 दिन की यात्रा को पूरा करना चाहते हैं तो जयपुर आपके लिए सबसे उपयुक्त और सबसे बजट भरी यात्रा हो सकती है. यहां पर आपको सुख सुधा की सारी व्यवस्थाएं क्यों मुश्किल साथ साथ भारत की विशेषताओं और संस्कृतियों का पूरा अवलोकन मिलेगा.

आगे आने वाले शीर्ष को में और ब्लॉक्स में हम आपको और भी जानकारियां देंगे. हमारे साथ बनी रहे और पूरी विश्व एवं भारत का भ्रमण करने के लिए हमारे साथ में घर के विचार हैं तो हमारे साथ संपर्क करें अगर आप जयपुर से बिलॉन्ग करते हैं या वहां रहते हैं तो वहां की फोटोस हमें कमेंट बॉक्स में सेंड करें या फिर हमारे इंस्टाग्राम पोर्टल या फिर हमारे फेसबुक में उसको शेयर करें बहुत-बहुत धन्यवाद थैंक यू. साउथ अफ्रीका

TravelBrandIndia.Com

Travel brand India is a website for Indian or Hindustani or tourist lovers who want to know more about Indian culture, sports, music, visiting places, food etc for India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.